RBI Cibil Score News: आज के समय में लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है यह तो आप सबको पता ही है ऐसे में आरबीआई ने सिबिल स्कोर को लेकर के छह बड़े नए नियम जारी किए हुए हैं जिनके बारे में आपको पता होना बहुत ज्यादा जरूरी है आज हम आपको इन नियमों के बारे में डिटेल में जानकारी देने वाले हैं।
15 दिनों में अपडेट होगा सिबिल स्कोर
अभी के समय में आरबीआई ने यह नया नियम जारी किया हुआ है जिसमें क्रेडिट कार्ड को अपडेट करने की प्रक्रिया को काफी तेज किया गया है इन नियमों को 1 जनवरी 2025 से लागू किया जा रहा है यानी कि आप क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को हर 15 दिन में अपडेट मिल जाएगा कि उनके क्रेडिट कार्ड का सिविल स्कोर क्या है।
सिबिल स्कोर की सूचना की जानकारी
आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस नए फैसले के मुताबिक यदि कोई भी बैंक अथवा वित्तीय संस्था आपका क्रेडिट स्कोर चेक करना चाहती है तो आपको इसकी सूचना ईमेल अथवा एसएमएस पर भेजी जाएगी वास्तव में यह बात यह है कि क्रेडिट स्कोर को लेकर कई लोग कंप्लेंट भी करते रहते हैं जिसके तहत आरबीआई ने इस नए नियम को जारी कर दिया है।
रिक्वेस्ट को रिजेक्ट करने का कारण
आरबीआई के नए फैसले के बाद अगर कोई भी क्रेडिट कार्ड संस्था या फिर एनबीएफसी बैंक या फिर कोई अन्य संस्था ग्राहकों के द्वारा किसी भी विद्या लेनदेन पर या फिर आवेदन करने पर रिक्वेस्ट को रिजेक्ट करती है तो उसे उसका कारण बताना होगा ताकि ग्राहक भी जान सके कि उसका एप्लीकेशन फॉर्म क्यों रिजेक्ट किया गया है ताकि वह सही कर सके।
फ्री फुल सिबिल स्कोर
आरबीआई के नए नियम के अनुसार आप क्रेडिट कंपनियों को अपने ग्राहकों को साल में एक बार मुफ्त में उनकी क्रेडिट रिपोर्ट प्रदान करनी होगी इसके साथ ही ग्राहक को अपने क्रेडिट हिस्ट्री की पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे एससी क्रेडिट कंपनियों और उनकी वेबसाइट पर आपको एक लिंक प्रदान की जाएगी जिससे आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को आसानी से चेक कर पाएंगे।
30 दिन में शिकायत का निकलना होगा समाधान
अगर कोई भी ग्राहक अपने शिकायत दर्ज करता है तो कंपनी को 30 दिन के अंदर ही समाधान निकालना होगा अन्यथा 30 दिन पूरे होने के बाद कंपनी को हर रोज ₹100 चार्ज के रूप में देने होंगे।
डिफॉल्ट को रिपोर्ट करने से पहले सोचना होगा
रिजर्व बैंक के नए नियम के मुताबिक किसी भी बैंक के ग्राहक का लोन डिफॉल्ट होने के लिए बहुत ही कम समय बाकी अथवा होने वाला है इसकी रिपोर्ट करने से पहले ग्राहक को सूचना देना काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होगा।